Power of Positivity: सच्ची:निश्छल मुस्कुराहट दिल की सेहत के लिए अच्छी है

0

Power of Positivity A genuine, sincere smile is good for heart health

Power of Positivity A genuine, sincere smile is good for heart health,पावर ऑफ पॉजिटिविटी: मुस्कुराहट अगर सच्ची है , तभी हम उसका आनंद महसूस कर सकते हैं । कुटिल मुस्कान न सिर्फ नकारात्मकता पैदा करती है ,power of positive in hindi ,

पावर ऑफ पॉजिटिविटी: मुस्कुराहट अगर सच्ची है , तभी हम उसका आनंद महसूस कर सकते हैं । कुटिल मुस्कान न सिर्फ नकारात्मकता पैदा करती है , बल्कि शरीर के ऊतकों में रक्त प्रवाह भी बाधित करती है । इसे इस्केमिया कहते हैं । 

ड्यूक यूनिवर्सिटी में बिहेवियर और कोरोनरी हार्ट डिजीज़ पर एक अध्ययन में 59 वर्षीय विक्टर को शामिल किया गया । एक साल पहले उसे दिल का दौरा पड़ा था । शोधकर्ताओं ने इमेजिंग तकनीक के जरिए विक्टर के दिल पर नजर रखी । उससे सवाल पूछा गया कि जब आप गुस्सा और दुखी होते हैं , तो आसपास के लोगों को इसका पता चल जाता है ? 

विक्टर ने तिलमिलाकर कहा कि हां बिल्कुल , उन्हीं लोगों के कारण मुझे गुस्सा आता है । इमेजिंग तकनीक में सामने आया कि गुस्से से जुड़े सवालों के दौरान उसके दिल में रक्त की पंपिंग पर खतरनाक स्तर तक असर पड़ा । शोधकर्ताओं को लगा कि लगातार गुस्से के कारण उसे इस्केमिया हो सकता है , लेकिन वैज्ञानिक ये देखकर भी चौंक गए कि बनावटी या कुटिल मुस्कान से भी इस्केमिया हो सकता है । 

हंसी के दौरान चेहरे की मांसपेशियां काम करती हैं । लेकिन शोध में देखा गया कि जिस मुस्कान में हम आनंदित महसूस नहीं करते , उनमें मांसपेशी का एक हिस्सा ऑर्बीक्युलेरिस ओकुली शामिल नहीं होता । अध्ययन का निष्कर्ष कहता है कि दिल की सेहत अच्छी रखना चाहते हैं , तो आनंद और खुशी से मुस्कुराइए । गुस्से और कपटपूर्ण मुस्कान से बचिए ।

Thoughts of the days

 मैं इस दुनिया में दूसरों की उम्मीद पूरी करने के लिए नहीं बल्कि अपनी उम्मीद पर खरा उतरने के लिए हूं । 

कर्म सही या गलत नहीं होता है । लेकिन जब कर्म आंशिक , अधूरा होता है , सही या गलत की बात तब सामने आती है । - ब्रूस ली 

आज का पॉजिटिव चैलेंज Today's Positive Challenge

खुशी देने वालों की सूची बनाएं 

खुशी को आदत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है , खुशमिज़ाज लोगों की सोहबत में रहें । आनंद और ऊर्जा से भरे लोगों के साथ से व्यक्तित्व विकास भी होता है और जीवन का उद्देश्य मिलता है । ऐसे लोगों की सूची बनाएं , जिनके साथ रहने से आपको वाकई आनंद महसूस होता है । देखें कि उन लोगों को आप भरपूर समय दे पा रहे हैं या नहीं । अगर नहीं तो दिन का कुछ वक्त इनके लिए जरूर निकालिए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top