सफ़लता के 10 सूत्र, केवल 1% लोगों की 10 आदतें

0

Success Sutra: सफ़लता के 10 सूत्र 

Success Sutra: सफ़लता के 10 सूत्र,The Success Sutra: सफलता एक ऐसी चीज है जो हम सभी चाहते हैं।  हमने इसके बारे में पढ़ा है, इसके बारे में सुना है, इसके बारे में कल्पना की है, और इसके बारे में फिल्में भी देखी हैं।  लेकिन हममें से कितने लोग वास्तव में सफलता

The Success Sutra: सफलता एक ऐसी चीज है जो हम सभी चाहते हैं।  हमने इसके बारे में पढ़ा है, इसके बारे में सुना है, इसके बारे में कल्पना की है, और इसके बारे में फिल्में भी देखी हैं।  लेकिन हममें से कितने लोग वास्तव में सफलता प्राप्त करने में सक्षम हैं?

सफल लोगों (successful people) में कई चीजें समान होती हैं।  वे सभी अपनी ताकत जानते हैं, वे कभी भी अपनी प्रशंसा पर आराम नहीं करते हैं और वे हमेशा और अधिक सीखने को तैयार रहते हैं।  क्या आप "सर्वोत्तम अभ्यास (best practices)" शब्द से परिचित हैं? यह एक ऐसी स्थिति का वर्णन करता है जब कुछ आदर्श तरीके से किया जाता है। इसका मतलब है कि किसी समस्या का सर्वोत्तम संभव समाधान मिल गया था। और यह सब एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई प्रणाली के माध्यम से किया जा सकता है।


यह भी देखें - 

मन की शक्ति,मन के प्रकार ,चेतन और अवचेतन मन और उनके कार्य


सफ़लता का क्या मतलब है?  What does success mean?

परिणामों के लिए एक प्रणाली जिम्मेदार है, और आप सिस्टम के लिए जिम्मेदार हैं!  एक System एक संरचना है जिसे आप बनाते हैं, जो आपको समस्याओं के प्रति एक निश्चित दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद करता है!  मुझे इसे सरल बनाने दो।  सिस्टम आपकी मानसिकता है।  आप अपनी मानसिकता को आदतों के माध्यम से डिजाइन करते हैं।  यह प्रक्रिया आपके अवचेतन मन (subconscious mind) को प्रशिक्षित करती है और जब आपको एक त्वरित निर्णय लेने की आवश्यकता होती है - आपका अवचेतन मन - प्रतिक्रिया करता है जैसे इसे प्रशिक्षित किया गया है!

कुछ लोग ऐसे सिस्टम बनाते हैं जो उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं और कुछ लोग ऐसे सिस्टम बनाते हैं जो उन्हें रोक कर रखते हैं।  इसलिए, हम सभी को एक बेहतर प्रणाली बनाने की जरूरत है जो हमें सफल होने में मदद कर सके।  निम्नलिखित कुछ आदतें हैं जिनका मैंने अध्ययन किया, कार्यान्वित किया, और अविश्वसनीय परिणाम प्राप्त किए।  मैं केवल 1% लोगों (सफल लोगों) की 10 आदतों को आपके साथ साझा करना चाहता हूं।

 सफलता पाने के 10 सूत्र जो आपका जीवन बदल देंगे

1. शेड्यूलिंग 

सफल लोगों से हम जो सबसे आम बात सुनते हैं, वह यह है कि वे अपना समय निर्धारित करते हैं।  वे समझते हैं कि लक्ष्यों को प्राप्त करने में समय और प्रयास लगता है।  समय प्रबंधन दिन के हर मिनट को निचोड़ने के बारे में नहीं है;  यह आपके मिनटों का अधिकतम लाभ उठाने के बारे में है।  समय निर्धारण वास्तव में कितना महत्वपूर्ण है?  यह उस जीवन के बीच का अंतर हो सकता है जहां आप सब कुछ करते हैं और जहां आप नहीं करते हैं।

2. योजना बनाना 

हम में से अधिकांश लोग सोचते हैं कि हम योजना के बिना सफलता प्राप्त करने में सक्षम हैं, लेकिन यह सच नहीं है।  सफल लोग जानते हैं कि नियोजन महानता की कुंजी है।  वे अपने दिन, सप्ताह, वर्ष और अपने जीवन के हर दूसरे पहलू की योजना बनाते हैं।  योजना सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।  आप निर्णय ले सकते हैं लेकिन आप नहीं जानते कि क्या होगा।  इसका मतलब यह नहीं है कि चीजें उच्च शक्ति से होती हैं या हममें से किसी का कोई नियंत्रण नहीं है।  बात यह है कि आपके निर्णय आपके साथ जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करने वाले हैं।  यह लिखा नहीं है, लेकिन यह लिखा जा रहा है!

आपको एक योजना, एक बैकअप योजना और दूसरी बैकअप योजना की आवश्यकता है।  बैकअप ही एकमात्र तरीका है, वे गंतव्य नहीं बदलते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली से गोवा जाना चाहते हैं।  आपकी पहली योजना उड़ान भरने की है (सिर्फ समय बचाने के लिए)।  किसी वजह से फ्लाइट कैंसिल हो गई।  आपके पास ट्रेन का विकल्प होना चाहिए था।  या आप बस ले सकते हैं!  इससे बुरा और क्या हो सकता है।  बस सड़क पर चलना शुरू करें और ट्रकों से लिफ्ट लें... मुझे पता है कि यह एक अच्छा उदाहरण नहीं है, लेकिन आप समझ गए हैं, है ना?  अपने जीवन की योजना बनाने का पहला कदम एक विजन स्टेटमेंट बनाना है।  एक विजन स्टेटमेंट इस बात का विस्तृत विवरण है कि आप अपने पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों सहित अपने जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं।

3. जल्दी उठना 

कई सफल लोग व्यायाम करने, ध्यान करने या कुछ ऐसा करने के लिए जल्दी उठते हैं जो उन्हें पसंद है।  सबसे सफल सीईओ और रिचर्ड ब्रैनसन,सुंदर पिचाई ,रतन टाटा,अनिल अम्बानी ,एलोन मस्क, मार्क क्यूबन, मार्क ज़ुकेरबर्ग ,और कई अन्य जैसे उद्यमी जल्दी जागते हैं।  अपने घर के अन्य लोगों से कम से कम एक घंटा पहले जल्दी उठना, सफल लोगों का गुप्त हथियार है।  यह आपको अपने दिन को अधिक उत्पादक बनाने और अपने समय के साथ बहुत कुछ पूरा करने की अनुमति देता है।  यह आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

4. मेडिटेशन 

मेडिटेशन एक ऐसा अभ्यास है जो आपको विभिन्न प्रकार के विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।  यह आपके दिमाग को शांत करने और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में है।  जब आप ध्यान करते हैं, तो आप एक निश्चित समय के लिए अपना ध्यान एक चीज़ पर प्रशिक्षित करते हैं।  धूप जलाने और मोमबत्तियों के साथ यह एक घंटे का सत्र नहीं होना चाहिए।  यह 10 मिनट तक चुपचाप बैठने जितना आसान हो सकता है।  ध्यान तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है, और यह ध्यान, एकाग्रता, स्मृति और रचनात्मकता में सुधार करता है।

5. व्यायाम 

दैनिक व्यायाम स्वस्थ और सफल होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  ऐसे अनगिनत अध्ययन हैं जो व्यायाम के लाभ दिखाते हैं और स्वस्थ जीवन शैली के कई लाभ हैं।  पहला कदम यह पता लगाना है कि आपके लिए क्या काम करता है।  यदि आप वास्तव में इसका आनंद नहीं लेते हैं तो आप हर दिन जिम में घंटों नहीं बिताना चाहते हैं, लेकिन आप इसे हर दिन छोड़ना नहीं चाहते क्योंकि आपको लगता है कि यह समय की बर्बादी है।  आपको विभिन्न गतिविधियों के साथ प्रयोग करना होगा और कुछ ऐसा खोजना होगा जो आपको खुश करे।  यदि आप इसे एक बार करते हैं, तो आप व्यायाम को दैनिक आदत बना पाएंगे।

6. फोन से डिस्कनेक्ट रहना 

इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना फोन फेंक दें।  क्योंकि वर्तमान समय में।  हम अपने फोन पर काम करते हैं।  हम डेटा को बंद या बंद नहीं कर सकते।  सबसे अच्छा तरीका मैंने पाया कि सभी सोशल मीडिया ऐप्स के नोटिफिकेशन को बंद कर दें और उन्हें होम स्क्रीन पर न डालें।  फोन सिर्फ एक उपकरण है, यह अच्छा या बुरा नहीं है।  फोन के हमारे उपयोग को मापा जा सकता है।  अब यह हम सभी के लिए एक चुनौती है कि हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कितने सक्षम, गंभीर और मानसिक रूप से मजबूत हैं!

7. पढ़ना 

सफल लोग पाठक होते हैं।  वे नई चीजें सीखने, एक नया दृष्टिकोण हासिल करने और प्रेरित और प्रेरित होने के लिए पढ़ते हैं।  

लेकिन वे क्यों पढ़ते हैं?  

एक बात मैं मानता हूं कि सफल लोग बहुत कुछ पढ़ते हैं क्योंकि हम में से अधिकांश हमारी जानकारी टेक्स्ट के रूप में होती है।  वे ऑडियोबुक भी सुनते हैं और वृत्तचित्र देखते हैं।  लेकिन सुनने और देखने पर पढ़ने का एक फायदा है।  यह आपकी याददाश्त, कल्पना और रचनात्मकता में सुधार करता है।  यह आपको बिना किसी सीमा के कल्पना करने देता है।

8. नए विचारों को सुनें 

सफल लोग नए विचारों के भूखे होते हैं।  वे हमेशा सीखते रहना चाहते हैं।  इस तरह वे पैक से आगे रहते हैं और कैसे वे नए अवसर पाते हैं।  जब आप अपने दिमाग को सीखने के तरीके में लाते हैं, तो आप अपने आप को नए विचारों और संभावनाओं के लिए खोलते हैं, और तभी आप अगली बड़ी चीज़ पा सकते हैं।  

9. निवेश के लिए बचत 

मैंने बहुत सारी व्यक्तिगत वित्त पुस्तकें पढ़ी हैं, और एक बात मैंने देखी है कि उनमें से लगभग सभी लोगों को जल्दी और अक्सर निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

इस बिंदु पर, आप उस अतिरिक्त आय को अपनी पसंद के किसी भी चीज़ पर खर्च कर सकते हैं क्योंकि यह अनिवार्य रूप से मुफ़्त पैसा है।  

10. आंतरिक प्रेरणा के साथ काम करें 

आंतरिक प्रेरणा सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो व्यक्ति को सफल बनाती है।  यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं, लेकिन यह सच है।  ऐसे लोग हैं जो पैसे, प्रसिद्धि या पुरस्कार जैसे बाहरी कारकों से अत्यधिक प्रेरित होते हैं।  लेकिन उनके अंदर गहरे में, उन्हें अपने लक्ष्यों और सपनों पर काम करने की कोई प्रेरणा नहीं है।

दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो अपने लाभ और सफलता के लिए काम करने के लिए प्रेरित होते हैं।  उन्हें काम करने के लिए बाहरी स्रोतों से किसी प्रेरणा की आवश्यकता नहीं है।  ये लोग सुबह उठकर अपने लक्ष्य लिख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top