Type Here to Get Search Results !

Aman Gupta Boat Biography in Hindi Success & Motivation Story

अमन गुप्ता जीवन परिचय: आज के इस Motivation और Inspirational लेख के माध्यम से हम पढ़ेंगे Boat Company के Co-Founder Aman Gupta जी की biography, कहानी और जानेंगे क्या है Boat Success Story अमन गुप्ता जो कि boAt के Co-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर है CMO है. ये सेल्स एक्सपर्ट और हाल ही में Shark Tank India ke Judges भी रहे हैं। बहुत कम उम्र में ही CA बनने के बाद इन्होंने Job भी की, कुछ Businesses में भी हाथ आज़माया। 

लेकिन, जब आखिरकार इन्हे कुछ ऐसा मौका मिला जिसमें इनका मन भी लगा, लक्ष्य में यकीन भी था और सफलता की अपार संभावनाएं भी थी. तब शुरू हुआ अमन जी का Entrepreneurship का सफर।

Boat Success Story ,अमन गुप्ता फाउंडर ऑफ बोल्ट, Shark Tank, Biography and bolt success and inspiring story, age, wiki, family, wife, netwoth etc.

अमन गुप्ता जीवनी Aman Gupta Boat Biography Success Story

आज Earwear Audio की दुनिया में BoAt भारत का No.1 Brand है। बोट ऑडियो ब्रांड हर मिनट 10 पीस की सेल, वियरेबल बनाने वाली दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में शुमार है पिछले वित्तीय वर्ष में 450%  की ग्रोथ के साथ मुनाफा बढ़ रहा है, वोट हर दिन 15 से 16000 यूनिट्स बेचती है है यानी हर मिनट 10 मिनट बिक जाती है. 

हेडफोन्स से शुरू हुई कंपनी अब ऑडियो, वियरेबल्स, मोबाइल-गेमिंग एक्सेसरीज, पर्सनल केयर के बिजनेस में भी है,जोकि Aman जी की मेहनत और जुनून का ही परिणाम है।खबर डेली अपडेट प्रस्तुत करता है , BoAt Aman Gupta जी की कहानी, जो आज एक सफल उद्यमी है।  जिन्होंने एक सपना देखा और अपने जुनून, कड़ी मेहनत, मनोबल और दृढ़ संकल्प से उस सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किये। तो आइए जानते हैं अमन गुप्ता फाउंडर ऑफ बोल्ट जीवन परिचय, Aman Gupta Shark Tank Biography, and bolt Success and Inspiring Story in Hindi, Age, Wiki, Family, Wife, Netwoth etc.

Read More:  Shlok Srivastava Tech Burner Biography in Hindi

अमन गुप्ता जीवन परिचय Aman Gupta  Biography in Hindi 

पूरा नाम (Name)

अमन गुप्ता

उपनाम 

अमन Shark Tank

जन्म तारीख 

4 मार्च1982

उम्र 

41 Years 2022

जन्म स्थान 

नई दिल्ली भारत

पिता का नाम 

नीरज गुप्ता

Mother Name

ज्योति कोचर गुप्ता

Sister Name

नेहा गुप्ता 

Brother Name

अनमोल गुप्ता 

गृहनगर

New Delhi, India

वैवाहिक स्थिति

विवाहित

पत्नी का नाम

प्रिया गुप्ता

बच्चों के नाम 

मिया ओर अदा गुप्ता

व्यवसाय 

Entrereneur

राष्ट्रीयता 

 भारतीय 

धर्म  

 हिंदू 

Zodiac Sign

मीन राशि 

 स्कूल 

दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम नई दिल्ली

College

शहीद भगत सिंह कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स 
The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI)
Indian school of business 
northwestern University-Kellogg of school

शैक्षिक योग्यता 

CA, MBA

Height

 5 Feet 10 Inch

Weight

82 Kg

Hair Color

Black

Eye Color

Black

net worth

10500 crore INR (Net profit of company)

Aman Gupta boAt Co-Founder Shark Tank ke judges Introduction biography in Hindi

41 साल के Aman Gupta का जन्म न्यू दिल्ली मैं 4 मार्च 1982 में एक संपन्न भारतीय परिवार में हुआ था इनके पिता का नाम ( Aman Gupta Father Name ) "नीरज गुप्ता" है जो कि Advance Telemedia pvt. Ltd के डायरेक्टर है, एवं इनकी माता का नाम ज्योति कोचर गुप्ता है जो कि हाउसवाइफ है. इनका एक भाई और एक बहन है भाई का नाम अनमोल गुप्ता और बहन का नाम नेहा गुप्ता है। अमन की पत्न्नी का नाम प्रिया गुप्ता,और दो प्यारी बेटियाँ Miraya or Adda gupta है। 

Read More:   सही एटिट्यूड ही आपकी ताकत है

Aman Gupta Father Name, aman gupta wiki, aman gupta wife name , aman gupta netwrth,

Aman Gupta Beginning of Journey Early life & Education-

अमन की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम से हुई, इसके बाद 1998 में शहीद भगत सिंह कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल की।  इन्होंने The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) से CA की डिग्री हासिल की। उसके बाद अमन ने MBA किया Finance and Strategy से Indian School of Business से और फिर एक बार सन 2011 मे Northwestern University-Kellogg of School से MBA किया Journal Management and Marketing से

Read More:  स्टीफन हॉकिंग जीवनी | Stephen William Hawking biography in Hindi

Aman Gupta Career Biography in Hindi Success Story

अमन गुप्ता एक भारतीय Business Man हैं। वह BoAt के सह-संस्थापक और CMO हैं। BoAt बनाने से पहले, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2003 में Citi Financial Bank में असिस्टेंट मैनेजर मैनेजर के पद पर कार्य किया, 2 साल काम करने के बाद सन 2005 में अपने पिता के साथ मिलकर एडवांस टेली मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की और 2005 और 2010 के बीच सीईओ थे। 

सन 2011 में कंसलटेंट फॉर्म KPMG को ज्वाइन किया जहां वह सीनियर मैनेजमेंट ऑफ कंसलटेंट के पद पर रहकर कुछ साल तक अपनी सेवाएं दी. कुछ साल बाद अमन गुप्ता ने HARMAN इंटरनेशनल को ज्वाइन किया जहां वह डायरेक्टर ऑफ सेल्स का काम किया और वही से ही सेल्स,मार्केटिंग, कंजूमर इंटरेस्ट के सारे जानकारी हासिल की जो कि आगे चलकर उनके बहुत काम आए.

Read More: Power of Positivity: सकारात्मक बने रहने के लिए ये 15 वाक्य दोहराएं

boat founder name ?, aman gupta shark tank

फाइनल 2016 में अपने दोस्त समीर मेहता(46 साल के समीर चेयरमैन, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर हैं। नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम करने के बाद समीर ने रेडवुड इंटरेक्टिव नाम की कंपनी शुरू की। इसके बाद कोरेस इंडिया नाम की कंपनी के साथ 16 साल काम किया।बोट कंपनी में 40 फीसदी हिस्सेदारी है। के साथ लेकर boAt की स्थापना की. इस कंपनी CEO है Sameer मेहता जी है,और इस Company का नाम है-Imagine Marketing pvt. Ltd जो कि पैरंट कंपनी है बोर्ड की।  Boat की मार्केटिंग में अमन का एक्सपीरियंस काफी अच्छा काम आया और आज जिसकी वजह से कंपनी साल में 15000 से ऊपर हेडफोन एयर फोन, एसेसरीज सेल करती है। 

अमन ने अपनी कंपनी की शुरुआत दिल्ली के Social रेस्टोरेंट्स जिसे आप Co-Working Space भी कह सकते हैं वहाँ बेठ कर काम किया करते थे। एक छोटे से स्केल से आज BoAt को इंडिया का नंबर वन Earwear ब्रांड बना दिया है. 

Read More: Manoj Saru Technology gyan Biography in Hindi

we talk consumers in a language they understand.millennials are very impatient,and if we evolve with them, then we are dead

कंपनी का पहला प्रोडक्ट जो कि बोट का चार्जर और चार्जिंग केबल जोकि अमेजॉन पर बहुत ही ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट बन गया इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक नए प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के साथ कम रीजनल प्राइस के साथ कस्टमर को पहुंचाने का काम किया. इसके अलावा अमन ने कई कंपनियों के साथ इन्वेस्टमेंट किया है जो इस प्रकार हैं-Shiprocket, 10club, Envision आदि.

एक छोटे से सपने और बड़े इरादे को साथ लेकर अमन ने अपनी एक टीम बनाने शुरू करें और साथ ही मार्केटिंग में लोगों की जरूरत देखते हुए कि क्या लोगों की मांग है उनका उनको क्या चाहिए किस प्राइस पर लेना पसंद करेंगे और प्राइस की गुणवत्ता को किस तरह की से मेंटेन करना है 

यह सारी जानकारी जुटाई और सक्सेस भी हुए अमन कहते हैं ''ग्राहक भगवान होता है उसका तुम ध्यान रखो तो वह तुम्हारा ध्यान रखेगा Give him what he needs he will take care of your''. उन्होंने यह समझा कि एक कस्टमर को क्या चाहिए और हमें उनको क्या क्या देना है 

यह सिद्धांत पर चलते हुए BoAt का बिजनेस शुरू किया Customer का ध्यान रखते हुए टेक्नोलॉजी अपग्रेड होती रही  और साथ ही खुद के ब्रांड को भी Upgrad करते हुए अपने को बदलते रहे। बोट की पंचलाइन ' यंग एंड वाइल्ड ' है। बोट ब्रांडिंग में ड्यूरेबल, अफोर्डेबल, अल्ट्रा फैशनेबल शब्द इस्तेमाल करता है। टारगेट ग्राहक 18 से 24 की उम्र के हैं। कंपनी शुरू की, तो अमन 35, समीर 40 साल के थे। 

ग्राहकों को समझने के लिए युवा इंटर्न्स रखे। उनकी भाषा-भावनाएं समझीं। बोट ( नाव ) नाम के पीछे तर्क था, जैसे नाव की सवारी में इंसान बाहरी दुनिया से कट जाता है, वैसे ही हैडफोन्स अलग दुनिया में ले जाते हैं।

अमन एक वेल फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं घर वालों के कहने पर ही उन्होंने सीए ज्वाइन किया सीए कंप्लीट करने के बाद जॉब करी पर उनका मन जॉब में नहीं लगा जॉब छोड़ने के बाद अमन ने अपने पापा के साथ मिलकर बिजनेस स्टार्ट किया उन्होंने अपने पापा का एक्सपीरियंस और अपना एग्रेसन को साथ लेकर एक बिजनेस स्टार्ट किया काम अच्छा चला। 

यहां हम आपको अमन का एक बिजनेस एक्सपीरियंस शेयर करना चाहेंगे जब अमन ने अपना काम शुरू किया और एक कस्टमर को कुछ सेलिंग करने के लिए कॉल की तो कस्टमर का रूट का बिहेवियर था और उन्हें 2 घंटे बाद कॉल करने को कहा. 

अमन ने भी ठीक 2 घंटे बाद कॉल की परंतु फिर दोबारा कस्टमर ने उन्हें शाम को कॉल करने के लिए कहा यह सुनकर अमन का बिहेवियर चेंज हुआ और उन्होंने गुस्से से फोन फेंक दिया यह सब उनके पापा देख रहे थे तब उन्होंने अमन को एक एडवाइज दी और कहा वेलकम टू सेल्स यह उनकी लाइफ का फर्स्ट lesson था जो कि काम में इगो नहीं होना चाहिए

Aman Gupta Social Media Account

सोश्ल मीडिया अकाउंट

Facebook

Aman Gupta

Instagram

Twitter

Aman Gupta

Linkedin

Aman Gupta

Message for young Entrepreneur

अमन हर इंटरनल को कहते हैं कि कोई भी काम शुरू करने से पहले रिजेक्शन बहुत मिलते हैं इनको इनकी लाइफ में बहुत रिजेक्शन मिले और उससे उन्होंने आगे बढ़ने के लिए नई सोच और आगे बढ़ने का जज्बा मिलता रहा और आज वोट इंडिया का बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है. 

अमन कहते हैं रिजेक्शन पास्ट इन माय लाइफ जब अमन ने अपना सीए कंप्लीट किया तो कंपनी ने जॉब अप्लाई करने पर उनको रिजेक्शन मिला जब उन्होंने मार्केटिंग स्टार्ट की तो उन्हें रिजेक्शन मिला अमन की जिंदगी एक मूवी के डायलॉग अच्छे हो गई कि जो होगा बड़ा ही होगा इससे बुरा तो और क्या होगा इसी को उन्होंने अपने लाइफ में इंक्रीमेंट किया और आगे बढ़ते चले गए

अमन गुप्ता पुरस्कार, सम्मान, उपलब्धियां

  • 2019 में, उन्होंने बिजनेसवर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड जीता।  
  • 2019 में वह Entrepreneur India Tech 25 Class की लिस्ट में थे। 
  • 2020 में, वह सुपर 30 सीएमओ के विजेता थे।
  • 2020 में, उन्होंने एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता। 2020 में, वह बिजनेसवर्ल्ड द्वारा 40 अंडर 40 अचीवर्स की सूची में थे।   
  • 2020 और 2021 में उनका ब्रांड boAt दुनिया का टॉप 5 वियरेबल ब्रांड बन गया।  
  • 2021 में, वह इकोनॉमिक टाइम्स की 40 अंडर 40 सूची की सूची में थे। 
  • 2021 में, उन्होंने लोकमत मोस्ट स्टाइलिश एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

Note:- अमन नए एंटरप्रेन्योर को यह एडवाइस देते हैं कि Don't be a failure आप असफल होंगे और उसी असफलता से आपको सीखने को मिलेगा बशर्ते आप में अपने लक्ष्य को पाने का जुनून और जज्बा होना चाहिए boAt आज भारत का  नंबर वन ब्रांड बन चुका है

FAQ

Q-अमन गुप्ता कौन है?

A-अमन गुप्ता boAt कम्पनी के को फाउंडर और सीएमओ है जो कि हाल ही में सोनी टीवी के शो शार्क टैंक इंडिया के जज भी रहें है.

Q-अमन गुप्ता की उम्र क्या है?

A-अमन गुप्ता की उम्र 41 साल है

Q-अमन गुप्ता का डेट ऑफ बर्थ क्या है?

A-अमन गुप्ता का डेट ऑफ बर्थ 4 मार्च 1982 है

Q-अमन गुप्ता के पिता का क्या नाम है?

A-अमन गुप्ता के पिता का नाम नीरज गुप्ता है

Q-अमन गुप्ता की बहन का क्या नाम है?

A-अमन गुप्ता की बहन का नाम नेहा गुप्ता है

Q-अमन गुप्ता की पत्नी का क्या नाम है?

A-अमन की पत्नी का नाम प्रिया गुप्ता हैं

Q-अमन गुप्ता का नेटवर्थ कितना है?

A-10500 करोड़ इंडियन रुपये है

Read More:

Thanks for Visiting Khabar's daily update for More Topics Click Here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.