Type Here to Get Search Results !

Anubhav Dubey biography in Hindi | Anubhav Dubey Succes and Inspirational Story

Anubhav Dubey Biography in Hindi:  Anubhav Dubey की कहानी धैर्य और दृढ़ संकल्प से भरी हुई है। और हमें सिखाती है कि हम अपने जीवन में जो करना चाहते हैं, उसे कभी न खोएं। चाय सुट्टा बार(Chai Sutta Bar ) अनुभव दुबे और उनके दोस्त आनंद नायक की Succes and Inspirational Story है, कि कैसे Chai Sutta Bar से साढ़े साल में तीन लाख  से 100 करोड़ तक के बिजनेस को स्टार्ट किया। इन्हे हाल ही में संयुक्त राष्ट्र यंग चेंज मेकर कॉन्क्लेव (UNYCC) पुरस्कार मिला है।

Anubhav Dubey biography in Hindi | Anubhav Dubey Succes and Inspirational Story

अनुभव एक एंटरप्रेन्योर, सोशल एक्टिविस्ट, फर्ज फाउंडेशन के डायरेक्टर और यूएनवाईसीसी अवार्डी भी हैं। वह एक युवा प्रेरक वक्ता और कवि भी है। जिन्होंने TEDx, जोश टॉक्स और कई अन्य प्लेटफार्मों पर अपने दृष्टिकोण को पब्लिक के बीच साझा किया है।

If you're confident about the execution.don't stress much on idea start implementing now.-

 I believe, If I can do it, anyone can!- Anubhav Dubey

Read More:  Aman Gupta boAt Co - Founder Shark Tank judge Biography in hindi & Success motivation story

तो आइए जानते हैं एक भारतीय चाय वाला करोड़पति एंटरप्रेन्योर जिन्हे सभी chai sutta bar ब्रांड नाम से भी जानते है -तो शुरू करते है  Chai Sutta Bar के Co-Founder  अभिनव दुबे के boigraphy के बारे में और कैसे उन्होंने अपना इस बिजनेस को खड़ा किया -

Anubhav Dubey biography in Hindi | Anubhav Dubey Succes and Inspirational Story

अनुभव कहते हैं, आपको बस व्यवसाय बनाने के लिए लोगों की मांग और बाजार में अंत (diffierence) की पहचान करने की आवश्यकता है। हम प्रभावी संचार कौशल के द्वारा ऐसे बहु मिलियन विचारों की पहचान कर सकते हैं। उनके जैसे व्यवसाय(business) के निर्माण के लिए पहला कदम उठाएं। 

Read More:    MBA chai wala Prafull billore biography

दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी करने से लेकर कोचिंग संस्थान छोड़ने तक, अनुभव अपने दोस्त के साथ अपना खुद का खाद्य व्यवसाय शुरू करने के विचार से रुका हुआ था। बाद में, अनुभव ने अपने उद्यमी( Entrepreneur)की यात्रा शुरू करने के लिए अपने माता-पिता को बताए बिना सिर्फ 3 लाख रुपये के साथ एक छोटा सा कैफे खोलने का संकल्प लिया। 

Chai Sutta Bar, Chai Sutta Bar के Co-Founder,anubhav bubey,चाय सुट्टा बार अनुभव दुबे

Anubhav Dubey Biography in Hindi |अनुभव दुबे जीवन परिचय 

Introduction -

28 साल के अनुभव मध्य प्रदेश के रीवा शहर के रहने वाले हैं और एक सामान्य मिडिल क्लास परिवार से बिलॉन्ग करते हैं. अनुभव दुबे के बड़े भाई का नाम Anchal Dubey है। अनुभव की प्रारंभिक शिक्षा 8वीं तक महर्षि विद्या मंदिर रीवा से पूरी हुई, और आगे की पढ़ाई के लिए इंदौर चले गए जहाँ इन्होने कोलंबिया कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं की शिक्षा प्राप्त कि । 

उसके बाद रेनासेंस कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स & मैनेजमेंट इंदौर से अनुभव ने B.Com (Taxation) स्नातक की डिग्री हासिल की। जहां उनकी मुलाकात आनंद नायक से हुई, और यहीं से शुरू हुई इनके दिमाग में बिजनेस आईडियाज।

Read More:  Karan-dua-dil-se-foodie-biography-in-Hindi-and-success-life-story-of-Dil-se-foodie

Early life  

अनुभव बताते हैं कि, हम सब दोस्तों के पास जो पॉकेट मनी होती थी, उसे इकठ्ठा करके वह इंदौर के एक सेकंड हैंड मार्केट से मोबाइल ख़रीदते थे। और कुछ टाइम उस मोबाइल को खुद और दोस्तों को यूज करने के बाद दोबारा सेल कर देते थे और उससे प्रॉफिट कमाते थे, और यहीं से उनके दिमाग में अपना खुद का बिजनेस करने का आईडिया आया। 

anubhav dubey age, anubhav dubey biography

शुरुआत में आनंद ने किसी बड़े ब्रांड जैसे मैकडॉनल्ड की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस स्टार्ट करने की बात कही परंतु अनुभव ने कहा कि क्यों किसी की फ्रेंचाइजी ले अपना खुद का ब्रांड बनाएंगे उसे Success करेगें और उसे पूरी दुनिया तक तक पहुंचाएंगे-

Read More:  Satish Kushwaha Biography in Hindi | youtuber Satish k Videos

Life-changing impulsive decision चाय सुट्टा बार 

अनुभव अपना खुद का बिजनेस करना चाहते थे परंतु उनके घरवाले चाहते थे कि वह यूपीएससी की तैयारी करें इसीलिए वह 12वीं की तैयारी पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए। एक दिन उन्हें उनके दोस्त आनंद नागर ने फोन किया और और कहा कि अपना धंधा (Business) करते हैं और धंधा भी अपना चाय का, अनुभव ने घरवालों को बिना बताए हुए दिल्ली से सीधा इंदौर निकल गए।

chai sutta bar, anubhav dubey date of birth,Chai Sutta Bar

Why Chai Sutta?  चाय सुट्टा बार 

अनुभव बताते है कि काम तो चाय का करना था परंतु कहां शुरू करना है और कैसे शुरू करना है इसकी कोई प्लानिंग नहीं थी। वे इधर-उधर घूम कर जगह तलाश करते अपनी दुकान का नाम सोचते और यहीं से उन्हें आइडिया आया कि क्यों ना दुकान का नाम Chai Sutta Bar रखा जाए, जो एक यूनिक नाम है और हर किसी कस्टमर के दिमाग में छा जाए।

Read More: - Manoj Saru (Technology Gyan) Biography in Hindi wiki, age,&more

दुकान का एक यूनिक नाम तो सेलेक्ट कर लिया परंतु दुकान के लिए लोकेशन और दुकान की डेकोरेशन और उसकी मार्केटिंग किस तरह कैसे की जाए इसके लिए उन्होंने अपने दोस्तों की मदद ली

Anubhav  biography in Hindi| Anubhav Dubey | Chai Sutta Bar |

The Beautiful Journey Start 

चाय सुट्टा बार के लिए जो सबसे पहले लोकेशन सिलेक्ट की गई की गई वह एक गर्ल्स हॉस्टल के सामने थी, इस लोकेशन के पीछे की सबसे बड़ी वजह थी गर्ल्स हॉस्टल के बाहर की भीड़। दुकान को मॉडिफाई लुक दिया गया म्यूजिक सिस्टम लगाया गया और बार जैसा लुक दिया गया जिससे लोगों की भीड़(Crowd)  खासकर युवा पीढ़ी( Young Generation)  उनकी ओर खींची( Attract)  चले आये।

नई दुकान थी पहला दिन था और प्लानिंग थी कि पहले दिन फ्री में चाय दी जाएगी क्योंकि शुरुआत में कस्टमर तो बनाने थे, परंतु बात नहीं बनी, दुकान के मार्केटिंग करने के लिए जेब में था पैसा नहीं था कि जिससे वह  मार्केटिंग कर सके, परंतु मार्केटिंग तो करनी थी तो दिमाग में आइडिया आया।

Read More:  दृष्टिहीन होने के बावजूद दिव्यांगों को वित्तीय साक्षर कर रहे,10 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी

शुरुआत में उन्होंने अपने दोस्तों को अपनी दुकान में Invite करा गर्ल्स हॉस्टल बगल में होने के कारण दोस्त आते थे भीड़ होती थी तो पब्लिक और जोड़ती थी और इसी के साथ मार्केटिंग का एक नया आईडिया आया की वह भीड़ मैं किसी मॉल में जाते थे और चाय सुट्टा बार दुकान के बारे में आपस में चर्चा करते थे, लोग उनकी बात सुनते और उन्हें उनका यह कांसेप्ट अच्छा लगा जिससे धीरे-धीरे करके उनके दुकान में भीड़ जुटने लगी।

काम अच्छा चलने लगा लोग चाय सुट्टा बार को लोग जानने लगे लोगों को Concept पसंद आने लगा, जिससे अन्य लोगों को भी रोजगार मिला उनकी मेहनत रंग लाई और मात्र 6 महीने की कड़ी मेहनत से उन्होंने अपनी 4 फ्रेंचाइजी दुकान खोली

यहां तक तो ठीक था परंतु एक दिन नई दुकान ओपनिंग पर अनुभव फेसबुक लाइक थे जिसे उनके किसी रिश्तेदार ने देखा और उनके पापा को कहा कि तुम्हारा लड़का चाय बेच रहा है अनुभव ने घर में बात बताई नहीं थी, क्योंकि घर वालों की नजर में अनुभव दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रहा था।

धीरे-धीरे करके उनका काम अच्छा चलने लगा उनके काफी सारी फ्रेंचाइजी देश में बिकने लगी न्यूज़ पेपरों में न्यूज़ चैनलों में उनके बारे में आना लगा, और अनुभव के नाम से उनके घर वालों को लोग जाने लगे जिससे उनके घर वालों ने भी उनका सपोर्ट करना शुरू किया।

Read More:  स्टीफन हॉकिंग जीवनी | Stephen William Hawking biography in Hindi

साढ़े छे साल (6 and half years) के इस सफर में चाय सुट्टा बार के 400 से ज्यादा आउटलेट हैं,और साथ ही 2000 से ज्यादा Employers भी, न सिर्फ भारत में बल्कि दुबई, मस्कट ,ओमान, नेपाल में Chai Sutta Bar की फ्रेंचाइजी है और इसके अलावा अभी वह कनाडा और यूएसए में भी फ्रेंचाइजी खोलने वाले हैं. चाय सुट्टा बार स्लोगन है "CuddleTheKulhad "

anubhav dubey biography,anubhav dubey wikipedia,

1 दिन में तीन लाख से ज्यादा कुल्लड़ चाय बेचते हैं जिससे कि 300 से ज्यादा परिवारों को रोज़गार मिला है। और देश नहीं दुनिया भर में जहां उनकी फ्रेंचाइजी है वहां पर कुल्लड़ चाय ही बेची जाती है, साढ़े छे साल, तीन लाख से शुरुआत और आज वह 100 करोड़ से ऊपर का बिजनेस कर रहे हैं।क्या सिर्फ चाय बेचकर आप करोड़ों कमा सकते हैं? 

Chai Sutta Bar के मेन्यू में चाय के अलावा 21 प्रकार के आइटम है जिन्हे ये चाय के साथ अपने ग्राहकों को सर्व करते है। यहाँ पर आपको यह भी जानना जरुरी है,100 करोड़ का टर्न ओवर देने वाली चाय सुट्टा बार के ऑनर अनुभव खुद चाय के शौकीन नहीं है। उनका मानना है की मुझे क्या पसंद है ये मायने नहीं रखता मेरे ग्राहकों को क्या चाहिए,और क्या में उन्हें वह दे पा  रहा हूँ यह मायने रखता है। 

Anubhav Dubey Social Links

Facebook

Anubhav Dubey  

Facebook page

 Chai Sutta Bar

Instagram

 anubhavdubey1

Twitter

 Anubhav Dubey

linkedin

 Anubhav Dubey

Website

anubhavdubey.com

Website

chaisuttabarindia

Contact No Work

Email

 +91 95823 77842

chaisuttabar@gmail.com

जरा सोचिए कि आप चाय वाला बनकर ऐसा कर सकते हैं? यदि आप एक व्यवसाय शुरू करने, अपने व्यवसाय को बढ़ाने या अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए एक विचार की तलाश कर रहे हैं, तो अनुभव दुबे बार' जिसे लोकप्रिय रूप से Chai Sutta Bar द्वारा जाना जाता है, आपको आपकी ज़रूरत के सभी व्यवसाय प्रेरणा देगा। 

Read More:  डॉ विक्रम साराभाई जीवनी | Vikram Ambalal Sarabhai biography in Hindi

क्या आपके पास कभी कोई व्यवसायिक विचार था जो आपने सोचा था कि आपका जीवन बदल सकता है? कभी आपने सोचा है कि सिर्फ चाय बेचकर आप करोड़ों कमा सकते हैं? अनुभव इस बात का जीता जागता उदाहरण है कि कैसे आप चायवाला बनकर करोड़ों रुपये कमा सकते हैं।

 Note- नए उद्यमी (Entrepreneur) को अनुभव कहते हैं-आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफ में डिसीजन लेना बहुत जरूरी है, इसलिए Take risk and do it right now  

FAQ

Question:- अनुभव दुबे कौन है ?

ANS:- अनुभव एक एंटरप्रेन्योर, सोशल एक्टिविस्ट, फर्ज फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष एवं पंडित शिवप्रसाद शिक्षा समीति केअध्यक्ष और यूएनवाईसीसी अवार्डी भी हैं।

Question:- अनुभव दुबे उम्र क्या है ?

ANS:- अनुभव दुबे की उम्र 2022 में 28 साल की है 

Question:-  अनुभव दुबे के भाई का क्या नाम है ?

ANS:-  अनुभव दुबे के बड़े भाई का नाम Anchal Dubey है।

Question:-  चाय सुट्टा बार के Co-Founder  कौन है ?

ANS:-  चाय सुट्टा बार के Co-Founder  अनुभव दुबे हैं। 

Question:- अनुभव दुबे का nick name क्या है ?

ANS:-  अनुभव दुबे का nick name अनुभव और santu है 

Read More: 
सही एटिट्यूड ही आपकी ताकत है
Power of positivity: खुद की आलोचना न करें ये सुधार में बाधक है
Power of Positivity: सकारात्मक बने रहने के लिए ये 15 वाक्य दोहराएं
सकारात्मक बने रहने का दबाव महसूस न करें , मन की बात कह दें
Power of Positivity: अपने दिमाग से सकारात्मक तर्क करना शुरू कर दें
Thanks for visiting Khabar's daily update. For more मोटिवेशनस्टोरी, click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.